Home Agriculture किसानों का बसंत पर्व

किसानों का बसंत पर्व

by Dr Shambhu Kumar Singh

किसानों का कैसा हो वैलेंटाइन डे !

🌿🌿💚🌹🌳💖🌳🌹💚🌿🌿

पूर्णिया के किसान ,डॉ. शंभु कुमार सिंह और विनीता सिंह को आज राज भवन ,पटना के राजेन्द्र मंडप सभा कक्ष में उद्यान प्रदर्शनी में प्रदर्शित फल ,फूल, सजावटी पौधों और सब्जी के वर्ग में पुरस्कृत किया गया । फल में नींबू, फूल वर्ग में गुलाब , सजावटी पौधों में सेंसेवेरिया और सब्जी वर्ग में कद्दू हेतु इन्हें पुरस्कृत किया गया है । इन्हें तीन द्वितीय पुरस्कार और दो तृतीय पुरस्कार दिया गया है ।
डॉ. शंभु कुमार सिंह ,पूर्णिया के धमदाहा के प्रगतिशील किसान हैं और खेती को ज्यादा लाभप्रद बनाने हेतु सक्रिय हैं । विदित हो कि डॉ. शंभु कुमार सिंह और विनीता सिंह को जनवरी में पटना में हुए राज्य स्तरीय तरकारी महोत्सव में माननीय कृषि मंत्री ने दोनों को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया था । पुनः फरवरी में आयोजित राज्य स्तरीय पुष्प प्रदर्शनी में डॉ. शंभु कुमार सिंह को ग्लेडियोलस के फूल हेतु द्वितीय पुरस्कार दिया गया था । आज पुनः राजभवन में आयोजित राज्य स्तरीय उद्यान प्रदर्शनी में इन दोनों किसानों को पांच पुरस्कार दिए गए हैं जिनमे तीन द्वितीय पुरस्कार और दो तृतीय पुरस्कार दिए गए हैं । सभी पुरस्कारों के साथ पुरस्कार राशि भी दी गयी है ।
आज का आयोजन बिहार कृषि विश्वविद्यालय ,सबौर के द्वारा आयोजित था जिसका उद्घाटन माननीय राज्यपाल ,फागु चौहान ने किया और चयनित किसानों को पुरस्कार में प्रमाणपत्र और पुरस्कार राशि दी गई ।
विनीता सिंह कीट विज्ञान में एम एस सी हैं और मैनेज हैदराबाद द्वारा एग्री क्लिनिक और एग्री बिजिनेस में प्रशिक्षित । इन दोनों किसानों को नाबार्ड और कृषि विभाग ,बिहार सरकार के द्वारा विशेषज्ञ के रूप में अपने विभिन्न कार्यक्रमों में आमंत्रित भी किया जाता रहा है ।

(14 फरवरी,20 की एक पुरानी पोस्ट )

Related Articles

Leave a Comment