Home Foods तिलकुट

तिलकुट

by Dr Shambhu Kumar Singh

तिल का तिलिस्म-1

(उर्फ कथा तिलकुट की !)

तिल संक्रांति अब बहुत दिन दूर नहीं। 14 या 15 जनवरी को यह हर साल हमारे बीच आता है और हमलोग स्नान,ध्यान,दान कर दही चिउड़ा और तिलकुट का भोग लगाते हैं। यह त्योहार मूलतः तिल की महत्ता को रेखांकित करता हमारे जीवन में इसकी उपयोगिता को इंगित करता है। आइये आज तिल के एक विशिष्ट व्यंजन तिलकुट पर चर्चा करें।
तिलकुट बिहार का एक सुप्रसिद्ध मिठाई है जो गुड़ और तिल के सम्मिश्रण से बनता है। बिहार में खासकर गया का तिलकुट विश्व प्रसिद्ध है। पर अब यह पटना सहित बिहार के सभी शहरों में बनता भी है और बिकता भी है। आप इसे दिल्ली जैसे महानगरों में भी खरीद सकते हैं और ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं।
तिलकुट गुड़ और चीनी दोनों से बनता है। तिल से बने मिठाइयों में गजक और चिक्की भी बहुत प्रसिद्ध है। यह सभी स्वाद में अद्भुत और स्वास्थ्य हेतु उत्तम हैं। मधुमेह के रोगियों हेतु कम मिठास के भी तिलकुट बाजार में उपलब्ध है। तिल जाड़े हेतु एक उपयोगी भोज्य पदार्थ है जो हमें खोई शक्ति लौटाता है। तिल में कैल्शियम, विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन,मैग्नीशियम, फाइबर, कॉपर,जिंक,प्रोटीन आदि पाया जाता है। जाड़े में इसका सेवन रामबाण है। गुड़ के साथ तो और भी स्वास्थ्यवर्धक।

हमारे त्योहारों का वैज्ञानिक आधार रहा है। तिलसंक्रान्ति भी हमारी कृषि संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते तिल के वैज्ञानिक उपयोग का संदेश देता है। तो अगर आप तिलकुट का आनंद लेना चाहते हैं घर पर इसे बनाएं। खोआ के साथ भी भुने तिल को डाल तिलकुट वर्फ़ी बनाएं। गुड़ में काले या सफेद तिल को डाल कर भी तिल का लड्डू बना सकते हैं। नहीं बनाने की स्थिति में बाजार से खरीदें। पटना में हैं तो पुराने पटना संग्रहालय के आगे की दुकानों से या फिर अपने मुहल्ले की दुकानों से खरीदें। बोरिंग रोड में भी दो तीन दुकानों में तिलकुट सज चुके हैं। ये सभी तिलकुट के विशेष दुकान हैं। वैसे किसी भी किराने की दुकान में डिब्बाबंद तिलकुट मिल सकता है। तो खूब खाएं और दूसरों को भी खिलाएं। मुझे तो अवश्य ही खिलाएं ! तो जब भी आप बुलाएं, हम जरूर आप के यहाँ जायें !
??

प्रकृति मित्र

??

©डॉ. शंभु कुमार सिंह
16 दिसम्बर,2020
पटना
www.voiceforchange.in
www.prakritimitra.com
(तिल के लड्डुओं की तस्वीर श्रीमती जी के हाथों बने लड्डुओं की है। जिन्हें मैं उड़ा चुका हूँ!??)

Related Articles