Home Health मासिक धर्म पर जानकारी

मासिक धर्म पर जानकारी

by Dr Shambhu Kumar Singh

मासिक धर्म के दौरान दर्द

मासिेक धर्म यानि उन 5 दिनों में आपके शरीर में कुछ अंदरुनी बदलाव होते हैं और हां, दर्द तो बेहद आम लेकिन कई बार अहसनीय होता है जिसे दरकिनार नहीं किया जा सकता। जानिए पीरियड्स के दिनों में हम क्या करें कि दर्द से राहत मिले?
1.तेल की मसाज – पेट के निचले हिस्से में तिल के तेल से मसाज करना, पीरिड्स के दर्द में राहत दे सकता है। यह लिनोलिक एसिड, एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व एवं एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर है, जो उन दिनों के दर्द में निजात दिला सकता है। आप चाहें तो तेल को हल्के से गर्म भी कर लें।

  1. गर्माहट – दर्द वाले हिस्से में गर्माहट देने या सिकाई करने से गर्भाशय की संकुचित कोशिकाओं को आराम मिलता है और दर्द धीरे-धीरे समाप्त हो जाता है।
  2. एक्सरसाइज – खास तौर से नंगे पैर चलना, ऐसे समय में दर्द से राहत दिलाने में सहायक है। दरअसल यह आपके रक्तसंचार को प्रभावित करने के साथ ही रिलेक्स करने वाले हार्मोन्स को सक्रिय करता है। इसके अलावा योगासन भी लाभदायक होते हैं। यह किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही करें।
  3. अदरक और काली मिर्च की चाय – सूखे अदरक और काली मिर्च वाली चाय पीना भी दर्द को कम करने में सहायक होगा। बल्कि इससे पीरियड्स की अनियमितता में भी फर्क पड़ेगा।ग्रीन टी भी पी सकती हैं। नींबू और गर्म पानी भी पीना फायदेमंद होता है।
    5.जीरा – जीरे का पानी या चाय भी उन दिनों में दर्द से राहत दिलाने में मददगार हैं। पानी में जीरे को उबालकर आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। यह कोशिकाओं की जकड़न से राहत दिलाता है।
    6.चॉकलेट- डार्क चॉकलेट का खाना फायदेमंद है। कोको का व्यवहार भी राहत देता है।
    7.हरा मटर – सर्दी का समय आ रहा है तो हरी छिमियों के दाने को कच्चा या भून कर खाएं ,फायदा होगा। आप इसकी सब्जी बनाएं या भूँजा के साथ खाएं , राहत मिलेगी।
    8.दवा- जब दर्द काफी हो तो दर्द निवारक दवा किसी डॉक्टर से पूछ कर लें। इस दौरान अंग्रेजी दवा का प्रयोग हानिकारक नहीं है।
    9.कार्य करना – पहले भी कहा हूँ ,हल्के एक्सरसाइज करें । दूब पर नंगे पांव टहलें। इसके अतिरिक्त घर पर हल्के कार्य करते रहें। इससे शरीर को ताकत मिलती है।
    10.साफ सफाई – इन दिनों साफ सफाई पर ज्यादा ध्यान दें। हल्के गर्म पानी में फिटकिरी मिला सफाई करें। सूखे वस्त्र पहने। पैड्स को 3 से 4 घण्टों पर बदलते रहें। सफेद या हल्के रंग के सूती अंतर्वस्त्र का ही प्रयोग करें।
    11.संगीत- संगीत एक हीलिंग रीमेडी है। यह दर्द की बेहतरीन दवा है। हल्के दर्द में संगीत को सुने। शास्त्रीय संगीत को सुनना काफी फायदेमंद है ।पर गम्भीर दर्द की स्थिति में कोई न कोई अंग्रेजी दवा अवश्य ही लें।
    12.नृत्य-हल्के नृत्य करें। बहुत ज्यादा शारीरिक श्रम वाले नृत्य नहीं करें। आप चाहें तो धीरे धीरे साइकिल भी चला सकती हैं।
    तो ये हैं कुछ ऐसे कार्य या विधि जिससे मासिक धर्म के दौरान आप दर्द से बच सकते हैं। पर अगर इससे भी कोई राहत नहीं मिले तो तत्काल डॉक्टर की सलाह लें। अपने मन से कोई दवा का सेवन न करें।

©डॉ. शंभु कुमार सिंह
22 अक्टूबर,2020
पटना

चुप्पी तोड़ो

CHUPPI TODO

Related Articles